No Cost EMI क्या है - अर्थ, परिभाषा, मतलब

What is No Cost EMI
Pricemint Credit Cards

नो कॉस्ट ईएमआई - No Cost EMI Meaning in Hindi "No Cost EMI" (नो कॉस्ट ईएमआई) एक नवाचारी भुगतान विकल्प है जिसके द्वारा ग्राहकों को किसी भी अतिरिक्त ब्याज या प्रोसेसिंग शुल्क के बिना उत्पादों की खरीदारी करने की सुविधा मिलती है। यह मार्गदर्शिका नो कॉस्ट ईक्वेटेड मासिक किस्त की एक सारांशिक जानकारी, इसका अर्थ, परिभाषा, और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) प्रदान करती है। यह उपयोगी सुझाव भी देती है कि इस भुगतान विकल्प का लाभ उठाने के लिए कैसे सहायक हो सकते हैं, ताकि आप नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा और बचत का लाभ उठा सकें।

Table of Content

NO Cost EMI (नो कॉस्ट ईएमआई) का परिचय और अर्थ:

"No Cost EMI" (नो कॉस्ट ईएमआई) एक भुगतान विकल्प है जो आपको किसी भी ब्याज या डाउन पेमेंट के बिना वस्तुओं की खरीदारी करने की अनुमति देता है। यह आपके बैंक का उपयोग किए बिना महंगे वस्तुओं की खरीदारी करने का एक बहुत अच्छा तरीका है। नो कॉस्ट ईएमआई के साथ, आप किसी भी अतिरिक्त शुल्क के बिना आसान किस्तों में वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं।

HighlightsDetails
NameNo Cost Equated monthly installment
TypeLoan Type EMI
ऋण अवधि3, 6, 9, 12 Months and more
उद्देश्य (Purpose)ब्याज का भुगतान किए बिना बड़ी खरीदारी का वित्तपोषण करना
ऋणदाताओं (Lenders)Banks, non-banking financial companies (NBFCs), and online retailers
पात्रता (Eligibility)Good credit score, Income Proof, Credit Card that offer
भुगतान विधि (Payment Method)खुदरा विक्रेताओं के लिए नो कॉस्ट ईएमआई विकल्प अक्सर क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपलब्ध होते हैं।
सीमाएँ (Limitations)कुछ उत्पादों, विशिष्ट साझेदारियों और पात्रता मानदंडों की सीमित उपलब्धता।
BenefitsNo interest payments, affordable monthly payments
Risksमासिक भुगतान वहन करने में सक्षम नहीं होना, विलंब शुल्क, ऋण से छुटकारा पाने में कठिनाई
Examplesक्रेडिट कार्ड ईएमआई, व्यक्तिगत ऋण ईएमआई, ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली ईएमआई, ईंट और मोर्टार स्टोर्स द्वारा प्रदान की जाने वाली ईएमआई होती हैं।

नो कॉस्ट ईएमआई क्या है? अर्थ और परिभाषा: What is No Cost EMI in Hindi?

No Cost EMI या No Cost Equated Monthly Instalment एक भुगतान विकल्प है जिसके द्वारा ग्राहक उत्पादों या सेवाओं की खरीदारी कर सकते हैं बिना किसी अतिरिक्त खर्च के। यह भुगतान विकल्प भारत में बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है।

No Cost EMI का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को सबसे पहले यह जांचना चाहिए कि व्यापारी इस भुगतान विकल्प को प्रदान करता है या नहीं। यदि व्यापारी प्रदान करता है, तो ग्राहक चेकआउट पर नो कॉस्ट ईएमआई विकल्प का चयन कर सकते हैं। उसके बाद ग्राहकों को अपना क्रेडिट कार्ड विवरण दर्ज करना होगा और बैंक या वित्तीय संस्था व्यापारी को खरीदारी की पूरी लागत भुगतान करेगी।

No Cost EMI (नो कॉस्ट ईएमआई) कैसे काम करता है?

(No Cost EMI) नो कॉस्ट ईएमआई काफी सरल तरीके से काम करता है। जब एक ग्राहक नो कॉस्ट ईएमआई विकल्प का चयन करता है, तो बैंक या वित्तीय संस्था व्यापारी को उत्पाद या सेवा की पूरी लागत भुगतान करती है। ग्राहक फिर निर्धारित समयावधि में बैंक या वित्तीय संस्था को बराबर मासिक किस्तों में भुगतान करता है। ग्राहक को किसी भी अतिरिक्त खर्च जैसे ब्याज, प्रोसेसिंग शुल्क या अन्य शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

नो कॉस्ट ईएमआई ग्राहकों के लिए उत्पादों या सेवाओं की खरीदारी करने का एक बहुत अच्छा तरीका है जहाँ कोई अतिरिक्त खर्च नहीं देना पड़ता है। यह व्यापारियों के लिए भी एक बहुत अच्छा तरीका है जो अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करता है क्योंकि इससे ग्राहकों को आसान और सुविधाजनक भुगतान विकल्प मिलता है।

नो कॉस्ट ईएमआई कई विभिन्न उत्पादों और सेवाओं पर उपलब्ध होता है, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, घरेलू उपकरण, यात्रा पैकेज और बहुत कुछ। अधिकांश बैंक और वित्तीय संस्थान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके की गई खरीदारी पर नो कॉस्ट ईएमआई प्रदान करते हैं।

No Cost EMI in Hindi (नो कॉस्ट ईएमआई) के लाभ ग्राहकों के लिए:

नो कॉस्ट ईएमआई उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करने का एक उत्कृष्ट तरीका है जिसमें उन्हें आइटम की लागत को समयानुसार बाँटने की अनुमति मिलती है, जो सस्ता और प्रबंधन करने में आसान होता है।  

BenefitsDescription
सुविधाजनक (Convenient) यह लोगों के लिए एक अद्वितीय तरीका है जिससे वे उन आइटम्स को खरीद सकते हैं जिनकी वे अन्यथा संभवतः अफोर्ड नहीं कर पाते हैं। इसे उन्हें आइटम की लागत को एक निर्धारित अवधि में वितरित करने की अनुमति मिलती है, जिससे इसे अधिक प्रबंधन योग्य और बजट बनाने में मदद मिलती है।
बिना ब्याज दर (No Interest Rates)इसका अर्थ होता है कि वस्तु की कीमत को समयानुसार बाँटा जाता है, जिससे यह सस्ता और प्रबंधन करने में आसान हो जाता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए सहायक है जो संकटग्रस्त बजट पर हैं, क्योंकि उन्हें अतिरिक्त खर्चों की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है।
कोई डाउन पेमेंट की आवश्यकता नहीं हैयह उस भी लोगों के लिए लाभदायक होता है जो एक बार में पूरे राशि का भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और उन्हें ऐसी वस्तुएँ खरीदनी होती हैं।
सुविधाजनकता (Flexibility)यह ग्राहक को सस्ती और सुविधाजनक खरीदारी, ब्याज बचत और बजट अनुकूल विकल्पों को संभव बनाने में सहायता करता है।

नो कॉस्ट ईएमआई की पात्रता आवश्यकताएं - No-Cost EMI Eligibility in Hindi

नो कॉस्ट ईएमआई एक आकर्षक प्रस्ताव है जो ग्राहकों को वस्तुओं की खरीदारी करने की अनुमति देता है बिना किसी अतिरिक्त ब्याज या प्रोसेसिंग शुल्क के। यह प्रस्ताव कुछ विशेष वस्तुओं पर उपलब्ध होता है और इसे कुछ चयनित दुकानों में प्राप्त किया जा सकता है। नो कॉस्ट ईएमआई के लिए पात्र होने के लिए ग्राहकों को कुछ योग्यता मानदंड पूरे करने होते हैं।

RequirementsOverview
वैध क्रेडिट कार्ड (Valid Credit Card)ग्राहकों के पास किसी अनुमोदित बैंक का वैध क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। इस कार्ड की न्यूनतम क्रेडिट सीमा रु. 3,000.
Good Credit Scoreग्राहकों के पास अच्छा क्रेडिट स्कोर और स्वस्थ पुनर्भुगतान इतिहास भी होना चाहिए।
Pay Later Accountयदि आपके पास Pay Later Account है जैसे कि फ्लिपकार्ट पे लेटर, या अमेज़ॅन पे लेटर। यह कई सौदों और उत्पादों पर नो-कॉस्ट ईएमआई की अनुमति देता है।
Eligibleग्राहकों को ऐसी वस्तुएं खरीदनी चाहिए जो नो-कॉस्ट ईएमआई के लिए पात्र हों। इसमें चुनिंदा ऑनलाइन स्टोर के चुनिंदा आइटम शामिल हैं। ग्राहकों को यह देखने के लिए स्टोर से जांच करनी चाहिए कि कौन सी वस्तुएं योग्य हैं या नहीं।
Tenure of Repaymentनो-कॉस्ट ईएमआई ऑफर विशिष्ट पुनर्भुगतान अवधि, जैसे 3, 6, 9 या 12 महीने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।
निर्दिष्ट समय सीमाग्राहकों को तय समय सीमा के भीतर खरीदारी करनी होगी। यह समय-सीमा आमतौर पर स्टोर द्वारा निर्धारित की जाती है और हर स्टोर में अलग-अलग हो सकती है।
स्वीकृत क्रेडिट लाइनग्राहकों को स्वीकृत नो-कॉस्ट ईएमआई उपलब्ध क्रेडिट कार्ड या Pay Later Account का उपयोग करके भुगतान करना होगा

Frequently Asked Questions

नो-कॉस्ट ईएमआई का सरल अर्थ क्या है?

नो कॉस्ट ईएमआई एक भुगतान विकल्प है जो आपको आइटम खरीदने की अनुमति देता है बिना किसी ब्याज या शुल्क के। यह आइटम खरीदने का एक तरीका है जिसमें आपको उनके भुगतान के बोझ की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती।

Pricemint Personal Loans
नो कॉस्ट ईएमआई का उपयोग कैसे करें?

नो कॉस्ट ईएमआई कुछ विशेष आइटम्स पर उपलब्ध होता है और इसे कुछ बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है। ईक्वेटेड मासिक किश्त का उपयोग करने के लिए आपके पास उपयुक्त क्रेडिट कार्ड होना चाहिए जिसे यह सुविधा प्रदान करता है। आप फिर अपने कार्ड का उपयोग करके वस्तु खरीदने और किश्तों में भुगतान करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। किश्तें आमतौर पर 3, 6, 9 या 12 महीने की अवधि में वितरित की जाती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको खरीदारी के लिए किसी भी ब्याज या अतिरिक्त शुल्क की चिंता नहीं करनी पड़ती है।

Options To avail No-Cost EMI offers in India And Examples

How to getDetailsExamples
Credit Cardsनो-कॉस्ट ईएमआई की पेशकश के लिए बैंक और कंपनियां retailers विक्रेताओं और ब्रांडों के साथ सहयोग करती हैंAxis Bank Flipkart Credit Card, Amazon pay ICICI Credit Card, Samsung Axis Bank Credit Card
E-commerce Platformsआप Amazon, Myntra, JioMart और Flipkart जैसे लोकप्रिय ब्रांडों के चुनिंदा उत्पादों पर नो-कॉस्ट EMI ऑफर प्राप्त कर सकते हैं।iphone 13 At Zero Interest Rate
Retailer Financingकुछ ब्रांडों ने वित्तीय संस्थानों के साथ गठजोड़ किया हैbajaj finserv, OneCard, And Step Up Cards
Mobile Walletsmobile wallet platforms offer No-Cost EMI optionsPayTM, EMI Network Card
Consumer Finance Companiesउपभोक्ता वित्त कंपनियां ऑनलाइन ब्रांडों के साथ नो-कॉस्ट ईएमआई की पेशकश करती हैंBajaj Finance Limited aND Aditya Birla
Pay LaterFew Pay Later app and services offers No-Cost EMIFlipkart, Amazon, Mobikwik, Paytm, Freecharge

Examples For No-Cost EMIs Mobiles shopping brands sites in India

BrandE-commerce Site
AppleAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
SamsungAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
XiaomiAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
RealmeAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
VivoAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
OnePlusAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
OppoAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
AsusAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
HonorAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.
MotoAmazon, Flipkart, Paytm Mall, Tata Cliq, etc.

Products That you can buy with No-Cost EMI offers in India

ProductDescription
ElectronicsSmartphones, laptops, televisions, cameras, headphones, home appliances, etc.
Home AppliancesRefrigerators, washing machines, air conditioners, microwave ovens, water purifiers, etc.
FurnitureSofas, beds, dining sets, wardrobes, coffee tables, office furniture, etc.
Fashion and ApparelClothing, footwear, accessories, watches, sunglasses, etc.
Fitness EquipmentTreadmills, exercise bikes, dumbbells, fitness trackers, yoga mats, etc.
Beauty and WellnessSkincare products, haircare tools, grooming kits, fitness bands, beauty appliances, etc.
Home DecorWall art, rugs, curtains, decorative lights, cushions, clocks, vases, etc.
Baby ProductsStrollers, car seats, cribs, baby monitors, feeding essentials, baby clothing, etc.
Kitchen AppliancesMixer grinders, blenders, juicers, toasters, ovens, cookware sets, water purifiers, etc.
Sports EquipmentCricket kits, footballs, tennis rackets, badminton sets, cycling gear, swimming accessories, etc.
Musical InstrumentsGuitars, keyboards, drums, flutes, violins, audio equipment, recording gear, etc.

Finance Definitions

DefinitionsOverview
EMI MeaningEMI stand for equated monthly installment. or Easy monthly Installment.
What is SEBI in India?Are you looking to understand the meaning, definition, and purpose of SEBI in India? 
What is Black Money in India?Are you curious to know what black money is in India?
Aadhaar Card in IndiaAre you looking for information about Aadhaar cards in India?
What is Salary Slip?salary slip is an important document that helps employers and employees
What is Personal Finance? Unlock the meaning and definition of personal finance
How to Pronounce EntrepreneursAre you looking for help with pronouncing the word ?Entrepreneur? in India? 
Private Vs Public Companies in IndiaAre you looking to understand the key differences between private and public companies in India? 
What is COOAre you curious about the role and meaning of a Chief Operating Officer (COO)?
What is Philanthropistwhat does it really mean to be a philanthropist? 
What is OccupationAre you curious about the definition and meaning of occupation?

संक्षेप में (Conclusion)

नो कॉस्ट ईएमआई (No Cost EMI) एक अभिनव भुगतान विधि है जो ग्राहकों को किसी भी ब्याज या अतिरिक्त शुल्क के बिना वस्तुएँ खरीदने में मदद करती है। यह वस्तुएँ सस्ती और सुविधाजनक तरीके से खरीदने का एक तरीका है, और इसकी प्रचलन में बढ़ोतरी हो रही है।

नो कॉस्ट ईएमआई के साथ, ग्राहकों को उच्च ब्याज दरों या अतिरिक्त शुल्क की चिंता किए बिना खरीदारी की सुविधा मिलती है। चाहे आप खुद के लिए खरीदारी कर रहे हों या अपने परिवार के लिए, नो कॉस्ट ईएमआई एक शानदार विकल्प है जिसे विचार करना चाहिए।

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Pricemint
Logo